0

नींबू के फायदे – Lemon Benefits in Hindi

नींबू के फायदे – Lemon Benefits in Hindi : नींबू (Lemon) के गुणों के बारे में कौन नहीं जानता, आज हम आपके लिए लेकर आये हैं Nimbu Ke Fayde in Hindi और आपकी Skin के लिए Nimbu Ke Fayde. इससे पहले हमने आपको Kela Khane Ke Fayde से अवगत कराया था.

नीबू छोटा और बड़ा दो प्रकार का होता है इसका स्वाद खट्टा होता है. लेकिन इसमें इतने अधिक औषधीय गुण हैं कि लोग सभी ऋतुओं में इसका प्रयोग करते हैं. यह प्यास तथा गरमी को शान्त करता है. पेट के कीड़ों को नष्ट करता है और यकृत की खराबी दूर करता है. घरेलू नुस्खों तथा आयुर्वेद की दवाओं में नीबू का प्राय: प्रयोग किया जाता हैl लीजिए प्रस्तुत है, आपके लिए नींबू के औषधीय लाभ-

नींबू के फायदे - Lemon Benefits in Hindi

नींबू के फायदे – Lemon Benefits in Hindi

नींबू के फायदे – Lemon Benefits in Hindi

(1) पेट का दर्द (Pet Dard में Nimbu के फायदे)

एक नींबू के रस में एक चम्मच अदरक का रस और दो चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो-तीन बार चाटने से पेट का दर्द चला जाता है. नीबू की फांक पर काला नमक, भुना जीरा तथा एक रती खाने वाला सोडा डालकर चूसने से भी पेट का दर्द दूर होता है.

(2) दस्त (Lemon Benefits in Loose Motion)

एक नींबू को पानी में निचोड़कर उसमें जरा-सा भुना जीरा तथा एक चुटकी काला नमक डालेंl इस पानी का सेवन दिन में तीन-चार बार करने से दस्त रूक जाते हैं. यह बड़ा कारगर नुस्खा है.

(3) भूख न लगना

नींबू एवं अदरक की चटनी खाने से भूख खुल जाती है. यह प्रयोग कम से कम एक हफ्ता करना चाहिए.

(4) उल्टी आना (Ulti में नींबू का प्रयोग)

नीबू की फांक पर जरा-सी पिसी हुई कालीमिर्च और जरा-सी शक्कर डालकर धीरे-धीरे चुंसें. इससे उल्टियां बंद हो जाएंगी.

(5) पेट के कीड़े

नीबू के थोड़े-से बीजों को सूखा लें. फिर उनको पीसकर चूर्ण बनाएं. 2 ग्राम चूर्ण नित्य पानी से सेवन करें. पेट के कीड़े नष्ट होकर मल के साथ बाहर निकल जाएंगे.

(6) अम्लपित (Acidity Mein Nimbu Ke Fayde)

नीबू का रस गरम पानी में डालकर शाम के समय पीने से पेट में बनने वाला अम्लपित नष्ट हो जाता है.

(7) सिर चकराना

पेट की खराबी से जब गैस ऊपर को चढ़ती है तो सिर चकराने लगता है. एक कप पानी में एक नीबू निचोड़ें. फिर उसमें जरा-सा काला नमक तथा आधा चम्मच जीरा पीसकर मिला दें. दिन भर में इतना पानी तीन-चार बार पीने से सिर का चकराना रूक जाता है.

(8) दिल घबराना

दिल घबराने, छाती में दर्द होने तथा सीने में जलन आदि दूर करने के लिए नीबू की शिकंजी बनाकर घूंट-घूंट पी जाएं.

(9) बवासीर (Piles Mein नींबू के फायदे)

नीबू का रस छना हुआ दो चम्मच, जैतून का तेल तीन चम्मच और गिल्सरिन आधा चम्मच-तीनों मिलाकर रुई के फाहे से बवासीर के मस्सों पर बार-बार लगाएं.

(10) कोमल त्वचा (Nimbu Ke Fayde For Skin)

नींबू का प्रयोग आपको देता है कोमल और खिली खिली त्वचा. अच्छी और कोमल Skin पाने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा Nimbu Pani का प्रयोग करें और Lemon Tea का भी प्रयोग कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.